Tuesday, May 3, 2011

कॉमर्स बीएडधारी भी बैठ सकेंगे टेट में

अध्यापक पात्रता परीक्षा में कॉमर्स बीएड धारी भी बैठ सकेंगे। केंद्र सरकार ने मान्यता दे दी है।

मंत्रालय ने परिषद को लिखा पत्र: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) को एक पत्र भेज कर 23 अगस्त 2010 के गजट नोटिफिकेशन में संशोधन के आदेश दिए हैं। मंत्रालय द्वारा एनसीटीई को भेजे पत्र की एक प्रति राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को प्राप्त हुई है। मंत्रालय के निदेशक विक्रम सहाय ने एनसीटीई को भेजे पत्र में उल्लेख किया है कि 23 अगस्त 2010 के गजट नोटिफिकेशन के तहत कक्षा 1 से 5 तक और कक्षा 6 से 8 तक के अध्यापक के लिए 50 प्रतिशत अंकों के साथ बीए, बीएससी और बीएड योग्यता होना अनिवार्य है।

सहाय ने इस गजट नोटिफिकेशन में संशोधन कर बीकॉम बीएड धारियों को भी अध्यापक पात्रता परीक्षा में बैठाने के निर्देश दिए हैं। सहाय ने कहा कि बीकॉम बीएड धारी अभ्यर्थी भी अध्यापक भर्ती के लिए पात्र होंगे। सहाय ने यह भी लिखा कि गजट नोटिफिकेशन में यह भी संशोधन किया जाए कि 45 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक और बीएड डिग्रीधारी अभ्यर्थी भी अध्यापक भर्ती के लिए पात्र होगा।

कपिल सिब्बल ने दी प्रति: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने मुख्यमंत्री और शिक्षा विभाग के आला अफसरों को मंत्रालय द्वारा एनसीटीई को भेजे पत्र की प्रति दी।

बोर्ड ने कहा आदेशों का इंतजार: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल की ओर से पत्र मिला है। अभी एनसीटीई की ओर से संशोधित गजट नोटिफिकेशन नहीं मिला है।

20 अप्रैल से स्थगित है प्रक्रिया: आरटीईटी 2011 की संपूर्ण प्रक्रिया हाईकोर्ट के आदेश के कारण अग्रिम आदेशों तक के लिए स्थगित है। इस मामले में 4 मई को सुनवाई होगी। इसके बाद ही बोर्ड प्रबंधन आगे की कार्रवाई करेगा। संपूर्ण प्रक्रिया स्थगित होने तक बोर्ड की ओर से आरटीईटी के आवेदन भरवाए जा रहे थे। 21 अप्रैल अंतिम तिथि थी। करीब 6 लाख 64 हजार अभ्यर्थी ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन करा चुके थे और 5.5 लाख से अधिक अभ्यर्थी फीस जमा करा चुके थे।

हाइकोर्ट में भी रिट लगी: इधर हाइकोर्ट की जयपुर बैंच में भी कॉमर्स व एनटीटी परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने भी टेट में शामिल करने के लिए रिट दायर की थी। कोर्ट ने बोर्ड अधिकारियों से भी इस संबंध में जवाब तलब किया था। इस पर बोर्ड ने स्पष्ट किया था कि वे केवल परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसी है।

No comments:

Post a Comment