Thursday, April 26, 2012

2013 से 4 साल का होगा दिल्ली यूनिवर्सिटी में ग्रैजुएशन कोर्स



दिल्ली यूनिवर्सिटी में 2013 सेशन के दौरान ग्रैजुएशन कोर्सेज की तस्वीर पूरी तरह बदल जाएगी। इस सेशन से छात्रों के लिए तीन साल के बदले चार साल का डिग्री कोर्स लॉन्च किया जाएगा।


वाइस चांसलर ने इसकी घोषणा करते हुए बताया कि चार साल के कोर्स में स्किल बेस्ड सब्जेक्ट को खास अहमियत दी जाएगी। जैसे चाहे किसी भी स्ट्रीम का स्टूडेंट हो, उसे कंप्यूटर, इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी, फॉरेन लैंग्वेज के सब्जेक्ट पढ़ने का मौका मिलेगा, ताकि स्टूडेंट्स को पढ़ाई पूरी करने के बाद जॉब पाने में आसानी हो। अगर चार साल का डिग्री कोर्स लागू होता है तो फिर यूनिवर्सिटी में पोस्ट ग्रैजुएशन एक साल की हो सकती है। अभी पीजी कोर्सेज दो साल के हैं।


इसके अलावा यूनिवर्सिटी ने इंटरनल असेसमेंट भी रिव्यू करने का फैसला किया है। अभी इंटरनल असेसमेंट के 25 नंबर होते हैं लेकिन यूनिवर्सिटी का मानना है कि इस स्कीम में स्टूडेंट्स की काफी शिकायतें आ रही हैं। काफी स्टूडेंट्स ने यूनिवर्सिटी को बताया है कि टीचर्स इंटरनल असेसमेंट के मार्क्स को लेकर मनमानी करते हैं। यूनिवर्सिटी का कहना है कि इस प्रोसेस को बदला जाना चाहिए। वीसी ने कहा कि इंटरनल असेसमेंट को रिव्यू किया जाएगा। हो सकता है कि इंटरनल असेसमेंट को खत्म भी कर दिया जाए।

चार साल के डिग्री कोर्स को इस तरह से तैयार किया जाएगा कि फर्स्ट इयर में स्टूडेंट्स को कॉमन सब्जेक्ट पढ़ने को मिले। चाहे किसी भी स्ट्रीम का स्टूडेंट हो, उसके लिए स्किल बेस्ड सब्जेक्ट पढ़ना जरूरी होगा। सेकंड इयर में स्टूडेंट अपनी चॉइस के हिसाब से यह तय कर लेगा कि उसे किस सब्जेक्ट में स्पेशलाइजेशन करनी है। उसके आधार पर स्टूडेंट अपने सब्जेक्ट चुनेगा। इसके अलावा भी स्टूडेंट के पास कई ऑप्शन रहेंगे।


दो साल पढ़ाई करने के बाद अगर स्टूडेंट्स नौकरी करना चाहे या आगे नहीं पढ़ना चाहे तो उसे दो साल का डिप्लोमा दे दिया जाए। तीन साल की पढ़ाई पूरी करने के बाद स्टूडेंट को जनरल डिग्री पाने का मौका मिले। जो स्टूडेंट्स पूरे चार साल का डिग्री कोर्स करेगा, उसे ऑनर्स की स्पेशलाइजेशन डिग्री मिले। यही नहीं दो साल के बाद पढ़ाई छोड़ने वाले स्टूडेंट्स को बाद में डिग्री पूरी करने का मौका भी मिल सकता है। यूनिवर्सिटी के मुताबिक संस्कृत के स्टूडेंट्स को कंप्यूटर पढ़ने का मौका जरूर मिलना चाहिए।

No comments:

Post a Comment