Thursday, April 14, 2011

डीयू में बीए (ऑनर्स) जर्नलिजम कोर्स करके पत्रकारिकता में भविष्य बनाये

डीयू में बीए (ऑनर्स) जर्नलिजम कोर्स में अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स को इस बार बहुत बड़ी राहत मिली है। यूनिवर्सिटी के पांच कॉलेजों में चलने वाले इस कोर्स के लिए स्टूडेंट्स को अब केवल एक ही एंट्रेंस टेस्ट देना होगा। यानी इस कोर्स के लिए कॉमन एंटे्रेंस टेस्ट कंडक्ट करने का फैसला किया गया है।

अभी तक हर कॉलेज में स्टूडेंट्स को जाकर अलग-अलग अप्लाई करना पड़ता था और अगर पांच कॉलेजों में अप्लाई किया है तो पांच एंट्रेंस टेस्ट देने पड़ते थे। लेकिन अब उन्हें एक ही टेस्ट देना होगा। डीयू के डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. जे. एम. खुराना ने बताया कि स्टूडेंट्स को काफी परेशानी होती थी और उन्हें एडमिशन सीजन में ढेर सारे एंट्रेंस देने पड़ते हैं। यूनिवर्सिटी चाहती है कि जिन कोर्सेज में एंट्रेंस टेस्ट के जरिए एडमिशन होते हैं, उनमें कॉमन एडमिशन टेस्ट ही हो।

इंग्लिश जर्नलिजम का यह कोर्स दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट एंड कॉमर्स, कालिंदी कॉलेज, कमला नेहरू कॉलेज, लेडी श्रीराम कॉलेज और महाराजा अग्रसेन कॉलेज में है। इस बार कॉमन एंट्रेंस टेस्ट करवाने की जिम्मेदारी महाराजा अग्रसेन कॉलेज को मिली है। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. सुनील सोंधी ने बताया कि टेस्ट 19 जून को होगा और स्टूडेंट्स 20 मई से 10 जून तक अप्लाई कर सकेंगे। महाराजा अग्रसेन कॉलेज की वेबसाइट पर लिंक होगा और स्टूडेंट्स ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। पांच कॉलेजों में चलने वाले इस कोर्स में करीब 200 सीटें हैं। डॉ. सोंधी के मुताबिक करीब 4 हजार स्टूडेंट्स के अप्लाई करने की उम्मीद लगाई जा रही है।

इसके अलावा स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए यूनिवर्सिटी ई ओपन डेज की तैयारी भी कर रही है। यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर स्टूडेंट्स को ओपन डेज की रेकॉर्डिंग मिलेगी और वे जब चाहें, इसे देख सकते हैं। अभी यूनिवर्सिटी ने एडमिशन डेट्स तय नहीं की हैं लेकिन माना जा रहा है कि 1 जून से स्टूडेंट्स को फॉर्म मिलने लग जाएंगे। सीबीएसई का रिजल्ट 20 से 23 मई के बीच आने की उम्मीद है और उसके बाद कैंपस में एडमिशन की रेस शुरू हो जाएगी।

No comments:

Post a Comment